ऑनलाइन डीमैट अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

pan-card pan-card

पैन कार्ड

अनिवार्य आवश्यकता

Identity-and-Address-Proof Identity-and-Address-Proof

पहचान और पते का प्रमाण

वोटर आईडी/ड्राइविंग लाइसेंस/आधार कार्ड/पासपोर्ट

Bank-Proof Bank-Proof

बैंक प्रमाण

कैंसल चेक/पासबुक/6 महीने का बैंक स्टेटमेंट

Photo Photo

फोटो

एक सेल्फी लें

डीमैट अकाउंट क्या है?

हमारा शिक्षण केंद्र


ऑनलाइन डीमैट अकाउंट, "डीमटेरियलाइज्ड अकाउंट" का संक्षिप्त रूप है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफ़ॉर्म है जो निवेशक की वित्तीय प्रतिभूतियों को डिजिटल प्रारूप में धारण करते हुए भविष्य के लिए संग्रहीत करता है। यह व्यक्तियों को स्टॉक, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड और सरकारी प्रतिभूतियों जैसे विभिन्न वित्तीय साधनों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से खरीदने और जमा करने की अनुमति देता है, जिससे भौतिक शेयर प्रमाणपत्रों की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

 

डीमैट खातों ने भारत के प्रतिभूति परिदृश्य को पूरी तरह से बदल दिया है, जिससे कागजी कार्रवाई कम हो गई है और अब द्रुत गति से अपेक्षाकृत और अधिक सुरक्षित लेनदेन संभव हुआ है। अब आप अपने निवेश को सुविधाजनक तरीके से और अपने घर बैठे ही प्रबंधित करने की सुविधा का आनंद ले सकते हैं। ऑनलाइन डीमैट खातों ने भारतीय शेयर बाज़ार में अधिक खुदरा निवेशकों को आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे पिछले कुछ वर्षों में इसके विकास और वृद्धि में योगदान मिला है। आज, डीमैट अकाउंट भारतीय वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र का एक अनिवार्य हिस्सा बन गए हैं, जिससे लाखों निवेशक पूंजी बाज़ार में सहजता से भाग ले सकते हैं। अब आप मुफ़्त में भी डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं!

डीमैट अकाउंट खोलने के लाभ

  • 1

    यह शेयर बाजार तक आपकी पहुंच को सरल बनाता है

    डीमैट अकाउंट शेयर बाजार में निवेश करने के लिए प्रवेश-प्रक्रिया को सरल बनाता है, जिससे भारतीय निवेशकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से शेयर खरीदने और बेचने की सुविधा मिलती है। यह भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों पर ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए आवश्यक है।

  • 2

    सुरक्षित एवं संरक्षित पकड़

    यह प्रतिभूतियों को धारण करने का एक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है, तथा हानि, चोरी या क्षतिग्रस्तता जैसे भौतिक प्रमाणपत्रों से जुड़े जोखिमों को समाप्त करता है।

  • 3

    लेनदेन की कम लागत

    डीमैट अकाउंट लेनदेन की लागत और कागजी कार्रवाई को कम करता है, जबकि बजाज ब्रोकिंग जैसे आधुनिक ब्रोकर साथ में कम शुल्क और बेहतर ट्रेडिंग का अनुभव प्रदान करते हैं।

  • 4

    सरलीकृत ट्रैकिंग और निगरानी

    निवेशक ऑनलाइन माध्यम से अपने विभिन्न प्रकार के निवेशों पर आसानी से नज़र रख सकते हैं और इसकी पूरी निगरानी कर सकते हैं, जिससे उन्हें वास्तविक समय के बाज़ार डेटा के आधार पर सूचीबद्ध इंडेक्स के अवलोकन के साथ-साथ उचित निर्णय लेने में मदद मिलती है।

  • 5

    सुव्यवस्थित संचालन

    लाभांश, स्टॉक विभाजन और बोनस निर्गम जैसी कॉर्पोरेट गतिविधियां स्वचालित रूप से अपडेट हो जाती हैं, जिससे निवेशकों के लिए पूरी प्रक्रिया अत्यंत सरल हो जाती है।

  • 6

    निवेश पोर्टफोलियो का विविधीकरण

    डीमैट अकाउंट निवेशकों को स्टॉक, बॉन्ड, ईटीएफ आदि जैसे वित्तीय साधनों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करके उन्हें अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने में सक्षम बनाता है, जिससे निवेशकों को व्यापक निवेश अवसर और बेहतर जोखिम प्रबंधन की सुविधा प्राप्त हो जाती है।

ऑनलाइन डीमैट अकाउंट खोलने के शुल्क

ऑनलाइन डीमैट अकाउंट खोलने की योजना बनाते समय, संबंधित शुल्कों को समझना आवश्यक है। बजाज ब्रोकिंग अपने फ्रीडम पैक के साथ मुफ़्त डीमैट अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें पहले वर्ष के लिए वार्षिक रखरखाव शुल्क (AMC) भी मुफ़्त है। हम आपकी ज़रूरतों के हिसाब से कस्टमाइज़ किए गए कई सब्सक्रिप्शन पैक भी ऑफ़र करते हैं। अगर आप अक्सर ट्रेड करते हैं और ब्रोकरेज शुल्क पर बड़ी बचत करना चाहते हैं, तो आप हमारे बजाज प्रिविलेज क्लब पैक सब्सक्रिप्शन का पता लगा सकते हैं जो रु.5/ऑर्डर पर सभी सेगमेंट में ट्रेडिंग की सुविधा प्रदान करता है।

शुल्क का प्रकार

शुल्क

डीमैट अकाउंट खोलने का शुल्क

शून्य

डीमैट अकाउंट का वार्षिक रखरखाव शुल्क

प्रथम वर्ष के लिए शून्य

आईपीओ (IPO) के लिए आवेदन

शून्य (जब ग्राहक आवंटित यूनिट बेचेगा तभी ब्रोकरेज शुल्क लिया जाएगा)

ब्रोकरेज शुल्क (प्रदायगी)

शून्य

ब्रोकरेज शुल्क
(इंट्राडे, फ्यूचर्स और ऑप्शंस)

फ्रीडम पैक: ₹20/ऑर्डर

प्रोफेशनल पैक: ₹10/ऑर्डर

बजाज प्रिविलेज क्लब: ₹5/ऑर्डर

डीमैट अकाउंट के प्रकार

 

नियमित डीमैट अकाउंट: यह अकाउंट भारतीय निवासियों के लिए सर्वथा उपयुक्त है क्योंकि यह डीमटेरियलाइज्ड प्रारूप में इक्विटी धारण करने और ट्रेडिंग के लिए ऑनलाइन डीमैट अकाउंट खोलने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है। इसमें आमतौर पर वार्षिक रखरखाव शुल्क शामिल होता है। हालाँकि, बेसिक सर्विसेज डीमैट अकाउंट (BSDA) की शुरूआत कम या बिना किसी शुल्क के मुफ्त डीमैट अकाउंट खोलने की अनुमति प्रदान करती है, जिससे यह नए निवेशकों के लिए अधिक सुलभ हो जाता है।

 

प्रत्यावर्तनीय डीमैट अकाउंट: इस प्रकार का अकाउंट अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए डिज़ाइन किया गया है जो किसी अनिवासी बाहरी (एनआरई) खाताधारक को भारतीय शेयर बाजारों में निवेश करने के साथ-साथ उनके अपने निवासी देश में धन वापस स्थानांतरित करने की अनुमति प्रदान करता है। यह सुविधा अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए ऑनलाइन डीमैट अकाउंट खोलने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाती है, और उन्हें सालाना एक मिलियन अमरीकी डॉलर तक की आसान प्रत्यावर्तन सुविधा प्रदान करती है। प्रत्यावर्तनीय डीमैट अकाउंट उन लोगों के लिए सर्वथा उपयुक्त है जिन्हें एक ऐसे लचीले डीमैट ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता है जिसमें स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के लेनदेन की सुविधा उपलब्ध है।

 

गैर-प्रत्यावर्तनीय डीमैट अकाउंट: इस प्रकार का अकाउंट एनआरओ (गैर-निवासी सामान्य) अकाउंट की श्रेणी से सम्बंधित है और भारत के बाहर धन के हस्तांतरण को प्रतिबंधित करता है। इस प्रकार का अकाउंट एनआरआई के लिए भी योजनाबद्ध किया गया है। यह उन एनआरआई के लिए आदर्श है जो फंड प्रत्यावर्तन की आवश्यकता के बिना भारतीय बाजारों में निवेश करना चाहते हैं क्योंकि यह भारत के भीतर सीमित निवेश के लिए डीमैट अकाउंट खोलने की ऑनलाइन प्रक्रिया को सरल बनाता है।

ऑनलाइन डीमैट अकाउंट खोलने से पहले जानने योग्य बातें

  • सेवा प्रदाता की विश्वसनीयता: समीक्षाओं और रेटिंग की जांच करके सुनिश्चित करें कि सेवा प्रदाता प्रतिष्ठित और विश्वसनीय है।
  • प्लेटफ़ॉर्म की सुरक्षा: अपने निवेश की सुरक्षा के लिए प्लेटफ़ॉर्म के सुरक्षा उपायों की पुष्टि करें।
  • ग्राहक सेवा की गुणवत्ता: ग्राहकों की सहायता के लिए उपलब्ध विभिन्न चैनलों और कम प्रतिक्रिया समय का अवलोकन करते हुए ग्राहक सेवा की गुणवत्ता और जवाबदेही का आकलन करें।
  • निःशुल्क डीमैट अकाउंट खोलने की शर्तें: निःशुल्क अकाउंट खोलने की शर्तों और नियमों की बारीक़ समीक्षा करें, तथा भविष्य में लागू होने वाले किसी भी शुल्क या प्रभार पर ध्यान दें।
  • ब्रोकरेज शुल्क: ट्रेडिंग लागत को कम करने के लिए कम ब्रोकरेज शुल्क वाले ब्रोकर का चयन करें, जिससे आपके निवेश पर बेहतर रिटर्न सुनिश्चित हो सके।
  • निवेश लक्ष्य संरेखण: यह अवश्य सुनिश्चित करें कि डीमैट अकाउंट आपके निवेश उद्देश्यों और दीर्घकालिक लक्ष्यों के अनुरूप हो।
  • प्रभावी प्रबंधन: इन कारकों को समझना आपके डीमैट ट्रेडिंग अकाउंट के बेहतर प्रबंधन में सहायता करता है, जिससे आपको बाज़ार के रुझान से अवगत रहने और  निवेश संबंधी बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलती है।

डीमैट अकाउंट की सामान्य शर्तें:

  1. आईएसआईएन (अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभूति पहचान संख्या): यह प्रत्येक प्रतिभूति को निर्दिष्ट किया गया एक अद्वितीय 12-अक्षरों का कोड है, जो व्यापार और भुगतान संबंधी निपटान के लिए उसकी पहचान में सहायता करता है।
  2. डीपी (डिपॉजिटरी प्रतिभागी) : निवेशक और डिपॉजिटरी के बीच एक मध्यस्थ, जो अकाउंट खोलने, प्रतिभूतियों के विभौतिकीकरण (डीमटेरियलाइजेशन) और पुनरभौतिकीकरण (रीमटेरियलाइजेशन) जैसी सेवाओं की सुविधा प्रदान करता है।
  3. डीमटेरियलाइजेशन: इस प्रक्रिया के माध्यम से भौतिक शेयर प्रमाणपत्रों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में परिवर्तित करके संरक्षित किया जाता है, जिससे उनका व्यापार और प्रबंधन आसान हो जाता है।
  4. रीमटेरियलाइजेशन: डीमटेरियलाइजेशन की विपरीत प्रक्रिया, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक प्रतिभूतियों को पुनः भौतिक प्रमाणपत्रों में परिवर्तित किया जाता है।
  5. बीओआईडी (लाभार्थी स्वामित्व पहचान संख्या): प्रत्येक डीमैट खाताधारक को दी गई एक अद्वितीय 16-अंकीय संख्या, जिसका उपयोग डिपॉजिटरी सिस्टम के भीतर सभी लेनदेन के लिए किया जाता है।
  6. कॉर्पोरेट क्रियाएं: किसी कंपनी द्वारा शुरू की गई प्रक्रियाएं जो उसकी प्रतिभूतियों को प्रभावित करती हैं, जैसे लाभांश, स्टॉक विभाजन, विलय और अधिकार मुद्दे, जिनका लाभांश सीधे डीमैट अकाउंट में जमा किया जाता है।
  7. डीपी शुल्क: डिपॉजिटरी प्रतिभागी द्वारा प्रतिभूतियों को धारण करना और स्थानांतरित करना जैसे विभिन्न सेवाओं के लिए लगाया जाने वाला शुल्क
  8. गिरवी: डीमैट अकाउंट में प्रतिभूतियों को ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में गिरवी रखा जा सकता है, जिससे निवेश को बेचे बिना धन सुरक्षित करने में प्रक्रियागत लचीलापन मिलता है।
  9. अकाउंट नामांकन: यह खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में अकाउंट में जमा राशि का सुचारू हस्तांतरण सुनिश्चित करने के लिए डीमैट अकाउंट के लिए नामिती नियुक्त करने की प्रक्रिया है।
  10. लेनदेन विवरण: डीपी द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक आवधिक विवरण जिसमें डीमैट अकाउंट में सभी लेनदेन का विवरण होता है, जिससे निवेशकों को अपनी होल्डिंग्स और आर्थिक गतिविधियों पर नजर रखने में मदद मिलती है।

We have something for everyone

Explore More Investment Options

Stocks

Secure and enhance your financial future today

investment-card-icon

IPOs

Your gateway to future financial opportunities

investment-card-icon

MTF

Explore Buy Now Pay Later and boost your capital by up to 5x  

investment-card-icon

US Stocks

Discover opportunities to invest in elite FAANG stocks

investment-card-icon
Bajaj Broking Info

Bajaj Broking: Empowering India with Financial Freedom

Elevate your investing and trading with Bajaj Broking. From novices to HNIs, our user-friendly platform, expert guidance, and diverse products simplify your stock market journey. Join us to make investing easy and accessible for all Indians!

img

Users love Bajaj Broking 

Real Stories, Real Results

Ajit Thakrey

Title
Ajit Thakrey
Sub Title
Mumbai
Image
stories client dp
Investor Story

Easy-to-Use Interface

I've found this trading app perfect for my needs as an F&O trader. Its intuitive interface, analysis tools, real-time updates, and supportive team have helped me along my trading journey.

Vidyut Singh

Title
Vidyut Singh
Sub Title
Delhi
Image
stories client dp
Investor Story

Easy to Navigate

Bajaj Broking Trading App is easy to navigate. You can easily keep a record of all your transactions. 

Shwetha Gowda

Title
Shwetha Gowda
Sub Title
Mangalore
Image
stories client dp
Investor Story

Good Platform to Invest in US Stocks

Good investing platforms if you are looking to invest in US stock. The user-friendly interface helps you to place orders in no time.

Ananya Chatterjee

Title
Ananya Chatterjee
Sub Title
Kolkata
Image
stories client dp
Investor Story

Easy for Beginners

The app is easy to navigate, especially for beginners. The app's wide range of investment options helps you to diversify your portfolio.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

No results found

search icon

डीमैट अकाउंट खोलने के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

Answer Field

डीमैट अकाउंट खोलने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

·        पैन कार्ड

·        हाल का खिंचाया हुआ फोटो (कुछ ब्रोकर लाइव फोटो मांग सकते हैं)

·        चेक की प्रतिलिपि (यदि बैंक अकाउंट का ऑनलाइन सत्यापन सफल हो जाता है, तो इसकी आवश्यकता नहीं होगी)

·        पते के प्रमाण के लिए दस्तावेज़ - यह इनमें से कोई भी एक हो सकता है - आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट

डीमैट अकाउंट में किस प्रकार की प्रतिभूतियाँ रखी जा सकती हैं?

Answer Field

डीमैट अकाउंट का उपयोग विभिन्न प्रकार की प्रतिभूतियों को रखने के लिए किया जा सकता है, जैसे- शेयर, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड, ईटीएफ आदि।

क्या मैं ट्रेडिंग अकाउंट खोले बिना डीमैट अकाउंट खोल सकता हूँ?

Answer Field

हाँ, तकनीकी रूप से, ट्रेडिंग अकाउंट खोले बिना भी डीमैट अकाउंट खोलना संभव है। हालाँकि, आजकल ज़्यादातर ब्रोकर डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट दोनों ही उपलब्ध कराते हैं।

क्या डीमैट अकाउंट में नामांकन सुविधा उपलब्ध है?

Answer Field

हाँ, डीमैट खातों में नामांकन सुविधा उपलब्ध है। प्रत्येक डिपॉजिटरी प्रतिभागी (DP) अकाउंट में नामांकित व्यक्ति को जोड़ने का विकल्प उपलब्ध है। हाल ही में SEBI के दिशा-निर्देशों के अनुसार नामांकन अनिवार्य है।

क्या मुझे एसआईपी (SIP) के लिए डीमैट अकाउंट की आवश्यकता है?

Answer Field

म्यूचुअल फंड में एसआईपी (SIP) के लिए डीमैट अकाउंट की आवश्यकता नहीं होती है। हालाँकि, यदि आप विशिष्ट रूप से स्टॉक एसआईपी (SIP) शुरू करना चाहते हैं, जो कि आजकल कई स्टॉकब्रोकर द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधा है, तो आपको डीमैट अकाउंट की आवश्यकता होगी।

क्या मैं डीमैट अकाउंट का उपयोग करके आईपीओ (IPOs) के लिए आवेदन कर सकता हूं?

Answer Field

हाँ, आप डीमैट अकाउंट का उपयोग करके आईपीओ (IPOs) के लिए आवेदन कर सकते हैं। आईपीओ (IPO) आवेदन में, आवेदन जमा करने के लिए डीमैट अकाउंट संख्या दर्ज करनी होती है।

क्या भारत में आईपीओ (IPO) के लिए आवेदन करने हेतु डीमैट अकाउंट अनिवार्य है?

Answer Field

हाँ, भारत में आईपीओ (IPO) के लिए आवेदन करने के लिए डीमैट अकाउंट का होना अनिवार्य है। आईपीओ (IPO) आवेदन भरते समय, आवेदन जमा करने के लिए डीमैट अकाउंट संख्या दर्ज करना अनिवार्य है।

क्या मैं एक से अधिक डीमैट अकाउंट खोल सकता हूँ?

Answer Field

हाँ, आप एक से अधिक डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं लेकिन ऐसा केवल निम्नलिखित शर्तों के तहत किया जा सकता है:

·        आप किसी एक पैन कार्ड का उपयोग करके प्रति डीपी (DP) केवल एक ही डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं।

·        आप किसी एक पैन कार्ड का उपयोग करके विभिन्न डीपी (DP) के साथ कई डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं।

बजाज ब्रोकिंग से डीमैट अकाउंट क्यों खोलें?

Answer Field

नीचे दिए गए लाभों को प्राप्त करने के लिए हमारे साथ ऑनलाइन डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलें-

·        फ्रीडम सब्सक्रिप्शन पैक के माध्यम से निःशुल्क अकाउंट प्राप्त करें

·        अकाउंट खोलने की पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया

·        अकाउंट को वेब और ऐप (बजाज ब्रोकिंग ऐप) के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है

·        ब्रोकरेज की कम दर

·        ब्रोकरेज और मार्जिन ट्रेड फंडिंग ब्याज दर को कम करने के लिए सब्सक्रिप्शन पैक की सुविधा

·        मजबूत सेवा प्रदाता ईकोसिस्टम

डीमैट अकाउंट रखने के उद्देश्य और लक्ष्य

Answer Field

डीमैट अकाउंट खोलने की एक मुख्य वजह आपके निवेश को इलेक्ट्रॉनिक रूप से सुरक्षित रखना है। इसके अलावा भी डीमैट अकाउंट खोलने के उद्देश्य और लक्ष्य कई हैं।

 

·        शेयरों का आसान हस्तांतरण - डीमैट अकाउंट एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में शेयरों के आसान हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करता है।

·        प्रतिभूतियों की सुरक्षा – अक्सर भौतिक रूप से संरक्षित शेयर प्रमाणपत्रों के क्षतिग्रस्त होने या गुम हो जाने का जोखिम होता है। डीमैट अकाउंट उस जोखिम को कम करता है और आपको अपनी प्रतिभूतियों को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने की             अनुमति और विशेष सुविधा प्रदान करता है।

·        धोखाधड़ी से सुरक्षा – भौतिक रूप से संरक्षित शेयर प्रमाणपत्र जालसाजी और धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं, जबकि इसके ठीक उलट डिजिटल शेयर प्रमाणपत्र ऐसे जोखिमों से पूर्णतया सुरक्षित हैं। इस प्रकार यह शेयर ट्रेडिंग को अतिरिक्त                सुरक्षित बनाता है।

Get the latest updates and insights on Demat account

Related Articles

Our Secure Trading Platforms

Level up your stock market experience: Download the Bajaj Broking App for effortless investing and trading

Bajaj Broking App Download

7.5 Lacs+ Users

icon-with-text

4.3+ App Rating

icon-with-text

4 Languages

icon-with-text

₹4300 Cr MTF Book

icon-with-text